Israel Air Strikes: आखिरकार फिर टूट गया संघर्षविराम, इजरायल ने गाजा में फिर किया हमला

यरूशलेम Israel air strikes on Gaza। इजरायल और फलीस्तीन में जारी संघर्ष विराम फिर टूट गया है। इजराइल ने स्वीकार किया है कि उसने गाजा पर जवाबी हवाई हमले किए हैं। इससे पहले फलीस्तीनी सुरक्षा सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि इस्राइल द्वारा गाजा में हवाई हमला किया गया है। इस बात पर इजराइल ने कहा उसके विमान ने बुधवार तड़के गाजा पट्टी में हमास के सशस्त्र परिसरों पर हमला किया। इजराइल ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि हमला फलिस्तीनी क्षेत्र से आए आग लगाने वाले गुब्बारों के जवाब में था, जिसे वहां पनाह लिए आतंकवादियों ने भेजा था। इजराइल की सेना ने दावा किया है कि गुब्बारे बमों के कारण दक्षिणी इजरायल में कई जगहों पर आग लगने की घटना हुई है।

इजराइल बोला, आतंकी नए तरीके से लड़ रहे लड़ाई

इजराइली सेना ने कहा कि हम सभी तरह की परिस्थितियों के लिए पूरी तरह से तैयार है। गाजा से जारी आतंकवादी कृत्यों का सामना करने के लिए नए सिरे से लड़ाई शामिल है। गौरतलब है कि 21 मई के बाद इजराइल और फलीस्तीन में एक बार फिर हवाई हमले और गुब्बारों बम से हमले शुरू हो चुके हैं। 21 मई को युद्धविराम हो गया था, जो 11 दिनों के भीषण युद्ध के बाद समाप्त हुआ था। बीते कुछ दिनों के हमलों में अभी तक 260 फलिस्तीनी मारे गए जा चुके हैं और 13 इजरायल के लोग भी अपनी जान गंवा चुके हैं।

फिर हिंसा भड़कने का खतरा

इजरायल और गाजा के बीच विवाद की वजह से एक बार फिर हिंसा भड़कने का खतरा पैदा हो गया। सैकड़ों की संख्या में इजरायल के धुर राष्ट्रवादियों ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को पूर्वी यरूशलम में परेड की। यह परेड फलिस्तीनियों के लिए हमेशा तनाव पैदा करने वाली होती है। इस घटनाक्रम से गाजा पट्टी में हमास आतंकवादियों के साथ युद्ध के महज कुछ ही सप्ताह बाद नहीं परेशानी खड़ी हो गई है। परेड के बाद गाजा में फलस्तीनियों ने गुब्बारे छोड़ कर इसका जवाब दिया था और कहा था कि यह मार्च उकसावे वाली हरकत है। गौरतलब है कि करीब 2 दिन पहले ही इस्रायल में नेफ्टाली बेनेट के नेतृत्व में गठबंधन सरकार का गठन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *