हिजाब के प्रचार पर बवाल, VHP और बजरंगदल ने की पुलिस से शिकायत

नागपुर. सिविल लाइन्स की वॉकर स्ट्रीट पर उस समय बवाल खड़ा हो गया, जब गर्ल्स इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन के कार्यकर्ता 4 सितंबर को वर्ल्ड हिजाब डे के उपलक्ष्य में हिजाब का प्रचार करने पहुंची. यहां गैर मुस्लिम युवतियों को हिजाब पहनते देख लोगों ने आपत्ति जताई. विरोध के बाद महिलाएं वहां से चली गई. इसकी जानकारी मिलते ही विश्व हिंदू परिषद और बजरंगदल द्वारा पुलिस से शिकायत की गई. वॉकर स्ट्रीट पर रोजाना बड़ी संख्या में लोग सुबह-शाम सैर करने जाते हैं.

शनिवार की सुबह 6.30 बजे के दौरान जीआईओर संगठन की महिलाएं यहां हिजाब का प्रचार करने पहुंचीं. वहां टहलने आई युवतियों को हिजाब का अर्थ बताया गया और विशेषतौर पर 15 से 25 वर्ष आयु की युवतियों को हिजाब पहनने के लिए प्रेरित किया गया. परिसर में टहल रहे अन्य लोगों को भी पर्चे बांटे गए. बवाल तब खड़ा हुआ जब कुछ हिंदू लड़कियों को भी हिजाब पहनने को कहा गया. इस पर वॉक करने निकले कुछ लोगों ने आपत्ति जताई.

महिलाओं ने कहा कि किसी पर जोर-जबरदस्ती नहीं की जा रही है. लेकिन गैर मुस्लिम युवतियों को हिजाब पहनाने से लोग नाराज हो गए. वीएचपी और बजरंगदल को इसकी जानकारी दी गई. बवाल होने पर महिलाएं पास वाहन लेकर खड़े पुरुषों के साथ परिसर से चली गई. बजरंगदल और वीएचपी के कार्यकर्ताओं ने इसके विरोध में सदर पुलिस स्टेशन में शिकायत की.

उन्होंने जीआईओ पर जबरन हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की. बजरंगदल ने कहा कि पहले हिजाब पहनाया जा रहा है. बाद में धर्मांतरण करवाया जाएगा. हम नागपुर में तालिबानी संस्कृति बर्दाश्त नहीं करेंगे. यदि पुलिस ने कार्रवाई नहीं की तो हम सक्षम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *