Maharashtra School Reopening: महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से खुल जाएंगे प्राइमरी स्कूल, जानें क्या होंगे नियम

नई दिल्ली: एक लंबे इंतजार के बाद अब महाराष्ट्र (Maharashtra) की उद्धव सरकार ने प्राइमरी स्कूलों (Maharashtra Primary School Reopening) को खोलने के लिए हरी झंडी दिखा दी है. गुरुवार को सरकार ने कैबिनेट मीटिंग (Maharashtra Cabinet Meeting) में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्राइमरी स्कूल खोलने (Primary School Reopen) के संबंध में बड़ा फैसला लिया. महाराष्ट्र में अब 1 दिसंबर से पूरे राज्य में प्राइमरी स्कूल खोल (Primary School Reopening Update) दिए जाएंगे. इस बात की जानकारी महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दी.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार पहले से प्राइमरी स्कूलों को खोलने के लिए प्रतिबद्ध थी और अब कैबिनेट मीटिंग में इस पर अंतिम फैसला ले लिया गया है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 1-4 तक की कक्षाएं और शहरी क्षेत्रों में कक्षा 1-7 तक की कक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी. इससे पहले राज्य की कोरोना संबंधित चाइल्ड टास्क फोर्स ने भी मंगलवार को एक बड़ी बैठक की थी. टास्क फोर्स की तरफ से भी प्राइमरी स्कूलों को खोलने के लिए हरी झंडी दिखा दी गई थी.

स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने पीडियाट्रिक टास्क फोर्स के साथ चर्चा की और इसके बाद स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम फैसला ले लिया गया. सरकार ने स्कूलों को कोरोना नियमों के साथ स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने भी कहा कि अगर सावधानी और नियमों का पालन किया जाता है तो फिर स्कूल खोलने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं है.

टास्क फोर्स ने भी दी हरी झंडी
देश में अभी भी बच्चों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है ऐसे में क्या बच्चों को स्कूल भेजना सही होगा इस पर टास्क फोर्स ने कहा कि अगर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग ठीक प्रकार से हो तो स्कूल फिर से खोल जा सकते हैं. कोरोना महामारी की सबसे ज्यादा मार झेलने के बाद अब महाराष्ट्र एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहा है. कोरोना नियमों के साथ साथ अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *