नागपुर/आधार केंद्र पर नहीं बन रहे आधार,जिनके बना रहे उनके घरों तक नहीं पहुंच रहे आधार, क्या आधार केंद्र भी अब भगवान भरोसे..?

83

नागपुर/आज सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है आधार और जब वही आधार आसानी से ना बने तब कितनी परेशानी हो सकती है? इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है. आधार जल्दी नहीं बनने वा आधार घरों तक नहीं पहुंचने की समस्या लगातार सामने आ रही है. लोग आधार केंद्र पर लंबी-लंबी लाइनों में लगकर अपना कीमती समय वा पैसे खर्च कर अपने बच्चों के आधार कार्ड बनवाने की कोशिश कर रहे हैं सारी प्रक्रिया आधार केंद्र पर पूरी कर रहे हैं उसके बावजूद भी बच्चो के आधार कार्ड नहीं बन रहे हैं और जिनके आधार कार्ड बन भी रहे हैं तो बहुत लेट बना रहे हैं तीन से चार महीने का समय लग रहा है. जिनके आधार कार्ड बन रहे हैं वह आधार कार्ड उनके घरों तक नहीं पहुंच रहे।

इमरान नूरानी नामक व्यक्ति ने अपनी बेटी इनाया नूरानी का आधार कार्ड सदिकाबाद कालोनी स्थिति आधार केंद्र पर पिछले महीने की 20.7.2023 को बनवाया था लेकिन अब तक उनकी बेटी का आधार कार्ड नहीं बना UIDAI की साइड पर ऑनलाइन चेक करने पर इनवेलिड आईडी बता रहा है नूरानी जब इस बात की जानकारी लेने के लिए आधार केंद्र पर गए तो उन्हें आधार केंद्र से जवाब मिला आधार बनने में अभी बहुत समय लग रहा है. नूरानी द्वारा कार्ड लेट बनने की वजह पूछी गई तो उन्हे गोल-मोल जवाब मिला. जब आधार केंद्र पर ही इस तरह से जवाब मिलेगा तो कार्ड धारा किसके पास जाएगा? नूरानी वा अन्य लोगो ने कहा स्कूल वाले बच्चों के आधार कार्ड मांग रहे हैं हमने स्कूल में आधार कार्ड की स्लिप दे दी स्लिप दिए एक महीने से अधिक का समय बीत चुका अब स्कूल वाले आधार कार्ड मांग रहे हैं जब आधार कार्ड बना ही नहीं तो हम स्कूल वालों को आधार कार्ड कैसे दे? यह सवाल नूरानी ने UIDAI से पूछा है? इस तरह की समस्या से कई परिजन दो-चार हो रहे हैं लेकिन UIDAI की आंखे नही खुल रही यह बात समझ से परे है आखिर UIDAI इस समस्या की ओर ध्यान क्यों नहीं दे रहा है?

इनाया नूरानी की आधार कार बनवाने की स्लिप।

दूसरा मामला बायोमेट्रिक से जुड़ा.?

सबा सैयद नमक महिला ने अपनी बेटी अलीना सैयद का बायोमेट्रिक 3/ 4 /2023 चार महापूर्व सदिकाबाद स्थिति आधार केंद्र पर अपडेट करवाया था परंतु अलीना सैयद का बायोमेट्रिक अब तक अपडेट नहीं हुआ इस संबंध में महिला कई बार आधार केंद्र पर गई इस बाबत सवाल पूछा महिला को भी आधार केंद्र से गोल-गोल जवाब मिला आधार केंद्र से जुडो लोगों का कहना था की गड़बड़ मुंबई ऑफिस से हो रही है हम तो अपना कार्य पूरी ईमानदारी से कर रहे हैंlउसके बाद उस महिला ने कई बार UIDAI को मेल भी किया वहां से भी समाधान नहीं हुआ महिला ने UIDAI की वेबसाइट पर भी कई बार शिकायत की अभी तक उस महिला की शिकायत का निराकरण नहीं हुआ आखिर क्या वजह है की UIDAI का मुंबई ऑफिस कार्य में इतनी लापरवाही कर रहा है? महिला के अनुसार आधार केंद्र से जुड़े कुछ लोगो ने तो यह तक का डाला कि आपकी यह समस्या यहां से ठीक नहीं होगी आपको इस समस्या को दूर करना है तो आपको मुंबई जाना होगा अब आधार से जुड़ी की समस्या को दूर करने के लिए भी क्या कार्ड धारकों को मुंबई जाना होगा? जब समस्या को दूर करने के लिए कार्ड धारक को मुंबई जाना होगा तो यहां पर आधार केंद्र का क्या मतलब? जिस तरह से आधार से जुड़ी समस्याएं सामने आ रही है इसे देखकर तो यही लगता है की UIDAI मुंबई कार्यालय कार्ड धारकों के प्रति जरा भी चिंतित नहीं है? मुंबई में UIDAI Regional Office इस्थित है l

महिला द्वारा बेटी का बायोमेट्रिक अपडेट स्लिप वा शिकायत क्रमांक