Nagpur: हिंगना तहसील के धामना स्थित पटाखा निर्माण फैक्ट्री में ब्लास्ट, छह लोगों की मौत; चार गंभीर रूप से घायल

45

नागपुर: नागपुर शहर (Nagpur News) से सटे धामना (Dhamna) में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया है, जहां एक पटाखा बनाने वाली फैक्ट्री (Explosive Factory) में ब्लास्ट हो गया। इस हादसे में छह लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई अन्य घायल हुए हैं, जिन्हे इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह हादसा आज दोपहर एक बजे हुआ। 

मिली जानकारी के अनुसार, हिंगना तहसील के धामना में चामुंडी एक्सप्लोसिव प्राइवेट लिमिटेड (Chanmundi Explosive Pvt. Ltd.) नामक पटाखा फैक्ट्री है। जहां पटाखा बत्तियों को बनाने का काम किया जाता है। रोजाना की तरह गुरुवार को सभी कर्मचारी काम करने के लिए पहुंचे थे। दोपहर करीब एक बजे के करीब फैक्ट्री के पैकेजिंग सेक्शन में आग लग गई। बारूद होने के कारण वहां जोरदार ब्लास्ट हो गया। 

जिस समय ब्लास्ट हुए उस समय वहां 10 लोगों काम कर रहे थे। हादसा इतना भीषण था कि, वहां काम कर रहे छह लोगों की मौत हो गई। वहीं चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मृतकों में चार महिला और दो पुरुष शामिल है। मृतकों की पहचान प्रांजलि मोदरे (22), प्राची फाल्के (20), वैशाली क्षीरसागर (20), मोनाली आलोने (27) और पन्नालाल बंदेवार (50) है। वहीं घायलों में शीतल चपत (30), दानसा मरस्कोल्हे (26), श्रद्भा पाटिल (22) और प्रमोद चावरे (25) जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां चारों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। 

घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत हिंगना पुलिस बचाव दल के साथ मौके पर पहुंची। हालांकि, आग कैसे लगी वह अभी तक सामने नहीं आया है। ब्लास्ट इतना जोरदार था कि, फैक्ट्री की दिवार तक टूट, वहीं छत भी उड़ गई।  हादसे के बाद घटना स्थल पर चीख पुकार मच गई। घटना की जानकारी मिलते ही मृतकों और घायलों के परिजन मौके पर पहुंचे। वहीं हादसे के बाद कंपनी के प्रबंधक और मालिक फरार फरार हो गए हैं।

अनिल देशमुख मौके पर पहुंचे

पटाखा कारखने में ब्लास्ट की जानकारी मिलते ही काटोल विधायक अनिल देशमुख अपने समर्थको के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने वहां मौजूद अधिकारीयों को तुरंत राहत बचाव को तेज करने का आदेश दिया। इसी के साथ उन्होंने और एम्बुलेंस बनाने और घायलों को तुरंत इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाने का आदेश भी दिया।

राहत बचाव का काम जारी

वहीं हादसे को लेकर जानकारी देते हुए नागपुर पुलिस आयुक्त डॉ.रविंद्र सिंघल ने कहा कि, “धमना में विस्फोटक बनाने वाली फैक्ट्री में हुए विस्फोट में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है और 5 लोग घायल हैं। पुलिस टीम घटनास्थल पर पहुंच चुकी है और राहत बचाव का काम जारी है।”