चलना और दौड़ना दोनों ही हैं उत्कृष्ट व्यायाम – डॉ नईम नियाज़ी

46

चलना और दौड़ना दोनों ही हैं उत्कृष्ट व्यायाम – डॉ नईम नियाज़ी

नागपुर — सड़क सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति जनजागृति के साथ समुदाय को इन सामान्य उद्देश्यों लिए एकजुटता की भावना पैदा करने का यह एक प्रयास था।
प्रोफेशनल सॉलिडैरिटी फोरम (पीएसएफ) और मेडिकल सर्विस सोसाइटी (एमएसएस) नागपुर के संयुक्त तत्वावधान में जाफ़र नगर , अवस्थी चौक पर स्थित “चोपड़े लान पार्किंग स्थल” पर “फन रन” का आयोजन किया गया। 5 किमी, 3 किमी और 2 किमी की दौड़ और पैदल चलने की इस प्रतियोगिता में 10 से सत्तर वर्ष के वरिष्ठ नागरिकों के अलावा 92 वर्षीय पूर्व सैनिक आर के शर्मा उल्लेखनीय उत्साह के साथ इस आयोजन में शामिल हुए।
इस अवसर पर मेडिकल सर्विस सोसायटी नागपुर के अध्यक्ष डॉ नईम नियाज़ी ने कहा कि इस जनजागृति आयोजन से स्वास्थ्य जीवन शैली को अवश्य बढ़ावा मिलेगा। इस प्रकार की गतिविधियों से हृदय संबंधी फिटनेस को बढ़ा मिल सकता है, हड्डियां मज़बूती मिलती हैं, शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है । चलना और दौड़ना दोनों ही व्यायाम के उत्कृष्ट रूप हैं। इन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का प्रयास करना चाहिए।
प्रसिद्ध सीए डॉ. तेजिंदर सिंह रावल ने कहा कि इस आयोजन में सांस्कृतिक सीमाओं को पार करते हुए धावकों के विविध समूहों ने जीवंत माहौल प्रदर्शित किया। स्वस्थ जीवन शैली के साथ समुदाय में एकता को प्रदर्शित कर सौहार्द की भावना को बढ़ावा मिला है। यह आयोजन सामुदायिक जुड़ाव की शक्ति और सामूहिक प्रयासों के सकारात्मक प्रभाव का एक प्रमाण था।


हृदय विशेषज्ञ डॉ इरशाद पठान ने कहा कि लोग आज चलना फिरना नहीं करते , उन्होंने कुछ भी खाने की आदत बना ली , यहां तक कि उन्हें जो कुछ परोसा जाता है वह भी खा लेते हैं , इसपर ध्यान नहीं दिया जाता। उनका न खाने पर ध्यान है और न चलने फिरने पर ! इस कारण हृदय और मानसिक रोगों में बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाना चाहिए ।
“जनाक्रोश” ने सड़क दुर्घटनाओं के कारण हताहतों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि पर प्रकाश डाला , उन्होंने यातायात नियमों के पालन की वकालत की।
सर्वप्रथम ध्वजारोहण समारोह में सामाजिक कार्यकर्ता और रमेश चोपड़े ; प्रसिद्ध सीए डॉ. तेजिंदर सिंह रावल ; पूर्व उप निदेशक ,एएसआई नागपुर के
के एस रब्बानी ; डेलाप्लेक्स टेक्नोलॉजीज के सीटीओ डॉ. रिज़वान अहमद ; डॉ. नीना साहू ; डॉ. अनिल जवाहिरानी , धावक दोमा चाफ्ले , पेठकर जी तथा पूर्व सैनिक आर के शर्मा आदि मौजूद रहे।


तत्पश्चात डॉ. नीना साहू ने वार्म-अप सत्र आरंभ किया फिर गणमान्य नागरिकों द्वारा आधिकारिक तौर पर हरी झंडी दिखाई गई। प्रतिभागियों ने विभिन्न स्लोगन के प्ले कार्ड्स लिए हुए थे ।
फिनिशर्स को गणमान्य नागरिकों द्वारा पदक से सम्मानित किया गया।
क्रिसेंट हॉस्पिटल, मैक्स हेल्थ क्लिनिक, समाधान को-ऑपरेटिव सोसाइटी और एमएसएस द्वारा प्रायोजित इस दौड़ को जमाअ़त ए इस्लामी हिंद नागपुर, झूलेलाल रनर्स एसोसिएशन , जनाक्रोश और ट्रैफिक रिवार्ड्स जैसे संगठनों का समर्थन प्राप्त था।
“फन रन” का समापन जलपान , स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और ज़िम्मेदार नागरिक होने की ज़िम्मेदारियों को निभाने की सामूहिक प्रतिज्ञा के साथ हुआ।